Ms dhoni biography in Hindi

Ms dhoni biography in Hindi-सबसे पहले तो स्वागत है आपका अपना वेबसाइट bloghelper में दोस्तों अगर आप भी क्रिकेट से संबंध रखते हैं तो आपको हर खिलाड़ी के बारे मे पता होना बहुत ही जरूरी है तो चलिए आज से हम आपको अपने वेबसाइट पे हर खिलाड़ी से जुड़ी जानकारी देंगे आपको तो दोस्तों आज हम एक आइसे खिलाड़ी के बारे मे बात करने वाले हैं जिनके बारे में आप जानते ही होंगे जी हां उनका नाम है ms dhoni तो चलिए साथियों देर ना करते हुए आज का आर्टिकल स्टार्ट करते हैं और आपको एमएस धोनी से जुड़ी सारी जानकारियां देते हैं तो आप सिर्फ बने रहेगा हमारे इस आर्टिकल में पूरे लास्ट तक ताकि आपको एमएस धोनी से जुड़ी सारी जानकारियां मिल सके।

Ms dhoni biography in Hindi

Sachin tendulkar क्या कहते हैं dhoni के बारे में

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर का कहना है कि धोनी दुनिया के बेस्ट कप्तान है मुझे खुशी है कि मेरे खेलते समय मेरे कप्तान महेंद्र सिंह धोनी रह चुके हैं।


Ms dhoni के बारे मे

पूरा नाम - महेंद्र सिंह धोनी

उपनाम - माही, एम एस, एम एस डी

जन्म भूमि - रांची झारखंड भारत

जन्म तिथि - 7 जुलाई 1981

जाती - हिंदू

शैक्षिक योग्यता - 12वीं कक्षा पास

शिक्षा कहां से प्राप्त किए - रांची से

पत्नी का नाम - साक्षी सिंह रावत

कुल बच्चे - एक जीवा लड़की

पेश- क्रिकेटर और भारत के पूर्व कप्तान

पहला टेस्ट मैच - 2 दिसंबर 2005 श्रीलंका के खिलाफ

पहला वनडे मैच - 23 दिसंबर 2004 बांग्लादेश के खिलाफ

लंबाई - 5 फीट 9 इंच

वजन - 70 किलो

कुल संपत्ति - 700 करोड़ लगभग

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा ms dhoni का

महेंद्र सिंह धोनी का जन्म 7 जुलाई 1981 को रांची में हुआ था जो कि अब झारखंड में है उनके पिता का नाम पांच सिंह और मां का नाम देवी की है धोनी के साथ ही उनकी एक बहन है जिसका नाम जयंती है और एक भाई भी है जिसका नाम नरेंद्र है धोनी ने अपनी शुरुआती पढ़ाई डीएवी जवाहर विद्यालय श्यामली रांची से की थी महेंद्र सिंह धोनी आज भले ही सफल क्रिकेटर के रूप में जाने जाते हैं लेकिन बचपन में उन्हें बैडमिंटन और फुटबॉल का बहुत शौक था और उस समय तक क्रिकेट का उन्होंने ज्यादा कुछ सोचा नहीं था।

फुटबॉल की बात करें तो वह इस खेल में इतने अच्छे थे कि छोटी उम्र में ही उन्होंने डिस्टिक और क्लब लेवल पर मैच खेलना स्टार्ट कर दिया था वह अपनी फुटबॉल टीम में गोलकीपर थे उनके गोलकीपर के तौर पर अच्छे परफॉर्मेंस को देखते हुए फुटबाल टीम के कोच ने उन्हें क्रिकेट में हाथ आजमाने के लिए भेजा हालांकि धोनी ने इससे पहले कभी क्रिकेट नहीं खेला था फिर भी उन्होंने अपनी विकेटकीपिंग से सब को बहुत प्रभावित किया और कमांडो क्रिकेट क्लब के रेगुलर विकेटकीपर बन गए

Msdhoni का cricket करियर

क्रिकेट क्लब में उनके अच्छे परफॉर्मेंस की वजह से उन्हें 1947 से 1998 के बीच दौरान विनोद मांकड ट्रॉफी अंडर 16 चैंपियनशिप के लिए चुना गया जहां पर उन्होंने जबरदस्त परफॉर्मेंस किया धोनी सचिन तेंदुलकर और एडम गिलक्रिस्ट के बहुत बड़े फैन थे वह अपने शुरुआती दिनों में लंबे लंबे बाल रखा करते थे क्योंकि उन्हें बॉलीवुड एक्टर जॉन अब्राहम बहुत पसंद हैं और वह उन्हीं की तरह दिखना चाहते थे जॉन की तरह ही धोनी को तेज रफ्तार से बाइक और कार चलाने का शौक है और आज भी जब कभी धोनी को टाइम मिलता है।

तो वह अपनी फेवरेट बाइक से घूमने निकल जाते हैं लास्ट दिन तक उन्होंने एक साधारण तरीके से क्रिकेट खेला क्योंकि उस समय उन्हें क्रिकेट के साथ-साथ अपनी पढ़ाई पर भी ध्यान देना होता था और फिर दोस्त क्लास पास करने के बाद वह क्रिकेट को ज्यादा ध्यान देने लगे थे लेकिन इसी बीच उन्होंने रेलवे में टीटी के एंट्रेंस एग्जाम दिए उसके बाद वह उस में सिलेक्ट हो गए।

इसके बाद धोनी साउथ रेलवे की खड़कपुर रेलवे स्टेशन पर 2001 से 2003 तक टीटी के रूप में काम किया महेंद्र सिंह धोनी के साथ काम करने वाले लोग बताते हैं वह एक नेक दिल इंसान थे और अपनी जिम्मेदारियों को बखूबी निभाया करते थे दोस्तों धोनी हमेशा उनकी शरारते हरकतों के लिए जाने जाते थे धोनी हमेशा अपनी शर्तों से लोगों को परेशान करते थे लेकिन दिल से नहीं।

एक बार की बात है जब धोनी रेलवे के क्वार्टर पर रह रहे थे तभी उन्होंने अपने दोस्तों के साथ मिलकर खुद को सफेद कंबल में पूरी तरह ढक लिया और देर रात तक अपनी कॉलोनी में घूमते रहे वहां के पहरेदार और कुछ लोगों ने लंबे बाल और सफेद चादर में ढका हुआ है उन्हें देखा और डर कर वहां से भाग निकले लोगों को यहां तक यकीन हो गया था कि कॉलोनी में कोई भूत घूम रहा है उनकी इस शरारत से लोग बहुत डर गए थे और अगले दिन या एक बड़ी खबर बन गई थी।

वह रेलवे में नौकरी के साथ ही साथ 2000 से 2003 तक रणजी ट्रॉफी का हिस्सा बने और फिर धीरे-धीरे उनका क्रिकेट की तरफ पागलपन इतना बढ़ गया कि उनका काम से मन हटने लगा और उन्होंने क्रिकेट में पूरी तरह से अपना कैरियर बनाने का सोच लिया महेंद्र सिंह धोनी को सबसे बड़ी कामयाबी तब मिली जब 2003 में उन्हें इंडिया ए टीम के लिए चुना गया और वह ट्राई सीरीज खेलने के लिए क्या नया गए जहां पाकिस्तान की टीम भी आई हुई थी इसमें उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया 

जिसमें पाकिस्तान के 223 रनों का पीछा करते हुए उस मैच में उन्होंने अधिक शतक बनाया और भारतीय टीम को मैच जिताने में मदद की अपने परफॉर्मेंस को मजबूत करते हुए धोनी ने इसी टूर्नामेंट में 120 और 119 रन बनाकर 2 शतक पूरे किए यहां पर धोनी ने कुल 7 मैचों में 362 रन बनाए तभी धोनी के शानदार परफॉर्मेंस पर उस समय के कैप्टन सौरव गांगुली का ध्यान गया और साथ ही साथ भारत टीम के कोच संदीप पाटिल ने विकेटकीपर और बल्लेबाज के तौर पर भारतीय क्रिकेट में जगह के लिए धोनी की सिफारिश की।

भारतीय टीम में उस समय पार्थिव पटेल और दिनेश कार्तिक जैसे विकेटकीपर का ऑप्शन था और यह धोनी ही टेस्ट अंडर-19 के कैप्टन भी रह चुके थे लेकिन धोनी ने तब तक अपने खेल के दम पर एक अद्भुत पहचान भारत ए टीम में बना चुके थे भारतीय टीम को एक अच्छा कैप्टन के तौर पर कपिल देव अजहरुद्दीन और सौरव गांगुली के बाद अगर कोई मिला तो वह थे महेंद्र सिंह धोनी महेंद्र सिंह धोनी ने अपना विवाह दिनांक 4 जुलाई 2010 को साक्षी से शादी की और 6 फरवरी 2015 को उनकी बेटी हुई जिनका नाम जीवा रखा गया था।

Ms dhoni से जुड़ी awords

1. धोनी को 2008 में आईसीसी वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर का अवार्ड दिया गया धोनी पहले भारतीय खिलाड़ी थे जिन्हें यह सम्मान दिया गया था

2. धोनी को 2007 में राजीव गांधी खेल रतन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था

3. धोनी को 2009 में पद्मश्री और 2018 में पद्म भूषण से भी सम्मानित किया गया था

4. धोनी की कप्तानी में भारत ने 28 साल बाद एकदिवसीय विश्वकप क्रिकेट में दोबारा जीत हासिल की

Ms dhoni रिटायरमेंट

30 दिसंबर 2014 को धोनी ने टेस्ट क्रिकेट से रिटायरमेंट का फैसला किया था उसके बाद 4 जनवरी 2014 को वनडे और टी20 की कप्तानी भी छोड़ दी लेकिन उन्होंने कहा कि वह एक विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर खेलते रहेंगे धोनी की कप्तानी में टीम ने कभी भी विवाद नहीं हुए क्योंकि वह अपनी शांति स्वभाव से टीम में एकता बनाए रखते थे महेंद्र सिंह धोनी बेस्ट कप्तान रहे धोनी ने साल 2020 में 15 अगस्त के दिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से भी संन्यास की घोषणा कर दी थी।

Ms dhoni से जुड़ी रोचक बातें

1. 2002 में जब महेंद्र सिंह धोनी भारतीय क्रिकेट टीम में जगह बनाने की कोशिश कर रहे थे तो उन्हें प्रियंका झा नाम की लड़की से प्यार हो गया था लेकिन उसी वर्ष एक सड़क दुर्घटना में प्रियंका झा की मृत्यु हो गई थी

2. 2006 में महेंद्र सिंह धोनी एमटीवी के यूथ आइकन बने थ

3. धोनी ने 2008 से 2009 तक लगातार उन्होंने प्लेयर ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीता था

4. 2011 में धोनी को भारतीय सेना द्वारा लेफ्टिनेंट कर्नल के पद से सम्मानित किया गया

5. धोनी को हेलीकॉप्टर शॉट संतोष लाल से सिखाया गया था जो कि उनके बचपन के मित्र थे जिनका निधन जुलाई 2013 में हो गया था

6. धोनी रांची के एक होटल के मालिक हैं जिसका नाम माही रेसीडेंसी रखा गया है

7. महेंद्र सिंह धोनी के पसंदीदा खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो राफेल नडाल है

Ms dhoni के कुछ मुख्य रिकॉर्ड

1. एक कप्तान के रूप में सर्वाधिक t20 मैच अंतरराष्ट्रीय मैच जीते

2. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के कप्तान के रूप में सर्वाधिक शतक लगाए हैं धोनी

3. सातवें पायदान पर रहते हुए एकदिवसीय मैच में कई शतक लगाए हैं महेंद्र सिंह धोनी

4. अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट मैचों में वह पहले ऐसे भारतीय विकेटकीपर क्रिकेटर थे जिन्होंने 4000 रन बनाया

5. भारतीय कप्तान द्वारा अंतरराष्ट्रीय टेस्ट में सबसे ज्यादा स्कोर 224 रन महेंद्र सिंह धोनी के नाम है


Ms dhoni की प्रशंसा में कहे गए प्रसिद्ध कथन जो की बहुत ही रोचक है आपको जरूर जाना चाहिए

1. धोनी अगर मुझसे कहे कि तुम 24v मंजिल से कूद जाओ तो मैं बिना कुछ सोचे समझे आसानी से ही कूद जाऊंगा ऐसा कहने वाले इशांत शर्मा थे

2. आखिरी चीज जो मैं देखना चाहूंगा मारने से पहले वह है 2011 का वर्ल्ड कप फाइनल में धोनी द्वारा मारा गया छक्का सुनील गावस्कर

3. धोनी सबसे अच्छा कप्तान है जिसके अंदर मैंने खेला है सचिन तेंदुलकर

4. धोनी मेरा हीरो है हम सचिन तेंदुलकर वीरेंद्र सहवाग के बारे में बहुत बातें करते हैं लेकिन इस लड़के में भी उतना ही टैलेंट है जितना कि इस गेम में किसी पर के पास कपिल देव ने यह बात का है

5. धोनी के लिए हम अपना पूरा पैसा खर्च करने को तैयार हैं रसेल सीएसके मैनेजर


मेरे प्यारे साथियों एम एस धोनी के बारे में मैंने आपको ऊपर में सारी बातें बताया तो आप इस बातों को अच्छे से याद रखें क्योंकि एमएस धोनी से जुड़ी सवाल भी सरकारी एग्जाम में पूछे जाते हैं बहुत बार ऐसा देखा गया है तो आप अच्छे से इस आर्टिकल को पढ़िए और अच्छे से जानकारियां हासिल करें।


नोट - एम एस धोनी इतने महान खिलाड़ी है कि उनके बारे में जितनी बातें बताएं कम है मुझे उम्मीद है कि मैं कुछ बातें इस आर्टिकल में अधूरा छोड़ रहा हूं लेकिन दूसरे आर्टिकल में मैं उन बातों को पूरा करने की कोशिश करूंगा तो आपको याद कर कैसा लगता है वह आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

आज आपने क्या नया सीखा

मेरे प्यारे साथियों आज हमने बात किया एक ऐसे महान क्रिकेटर के बारे में जिनका नाम है महेंद्र सिंह धोनी उम्मीद करते हैं आज का आर्टिकल आप लोगों को काफी ज्यादा पसंद आया होगा तो अगर आज का आर्टिकल आप लोगों को पसंद आया तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों में जरूर शेयर करें ताकि उन्हें ये जानकारी मिल सके ऐसे ही खिलाड़ियों के जानकारी पाने के लिए आप हमारे वेबसाइट पर बने रहे हमारे वेबसाइट पर आने के लिए आपका दिल से धन्यवाद।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.